तुर्की/ग्रीस। भूकंप ने तुर्की और ग्रीस को हिला कर रख दिया है। भूकंप के जोरदार झटकों ने कई इमारतों को जमींदोज कर दिया है। जिसमें 22 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई है।
बताया जाता है कि तुर्की के इजमिर में बड़े भूकंप के बाद 196 आफ्टरशॉक्स और रविवार की रात में 23 बार 4 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे 17 इमारत खंडहर में तब्दील हो गई। तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शहर में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इस भूकंप से इजमिर शहर की कम से कम 20 इमारतें ढह गईं। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।
भूकंप के तेज झटके ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी महसूस किए गए हैं। समुद्र के किनारे जाने पर रोक लगा दी गई है। इजमिर में आए भूकंप का केंद्र ग्रीस के सामोस द्वीप के नजदीक है।
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे की मानें तो भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here