– डाकिया की खबर पर मुहर, त्रिवेंद्र सरकार में बने 114 दायित्वधारियों की कुर्सी गई

देहरादून, डीडीसी। राजा को राज करने के लिए विश्वसनीय सिपहसलारों की जरूरत होती है। तीरथ सिंह रावत को भी ऐसे ही साथियों के साथ की जरूरत थी। dakiyaa. com ने आगाह किया था कि जल्द ही तीरथ सरकार में नए सिपहसालार नजर आएंगे। हमने बताया था कि त्रिवेंद्र सरकार में बनाए गए 114 दायित्वधारियों की कुर्सी छिनने वाली है और ऐसा ही हुआ। आज यानी शुक्रवार को सरकार की ओर से जारी आदेश में त्रिवेंद्र सरकार में बनाए गए दायित्वधारियों की छुट्टी कर गई।

हाईकमान से सिग्नल के बाद एक्शन
26 मार्च को उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत राज्य के दौरे पर थे। उन्होंने वर्चुअली CM तीरथ सिंह रावत से बात भी की थी। इसी बातचीत में हाईकमान की तरफ से राज्यधारियों को हटाने का ग्रीन सिग्नल दे दिया था। हालांकि हटाने का अंतिम फैसला मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को ही लेना था, जो आज के लिए गया। अब त्रिवेंद्र सरकार में बने दायित्वधारियों को हटाने के बाद नई सूची तैयार की जाएगी।

मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश
दायित्वधारियों के लिए ये आदेश मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने जारी किए है। आदेश में कहा गया है कि 18 मार्च 2017 से वर्तमान तक मंत्री परिषद विभाग द्वारा विभिन्न आयोगों, निगमों परिषदों इत्यादि में नामित नियुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सलाहकार एवं अन्य पदों पर गैर सरकारी महानुभावों तथा मंत्री स्तर, राज्यमंत्री स्तर अन्य महानुभाव पर सदस्य तथा अन्य को तत्कालीन प्रभाव से पद मुक्त किया जाता है।

CM बनते ही दे दिए थे संकेत
तीरथ ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद ही इसके संकेत दे दिए थे कि अब उत्तराखंड में उनका शासन है और सरकार में अब उनके भरोसे के लोग ही काम करेंगे। CM बनने के बाद सबसे पहले तीरथ ने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया। अधिकारियों को इधर से उधर किया गया। इनके बाद नम्बर दायित्वधारियों का था और शुक्रवार को उनकी भी छुट्टी कर दी गई।

बचे संवैधानिक पदों पर आसीन महानुभाव
आदेश में एक बात और कही गई है कि संवैधानिक पदों पर निर्धारित अवधि हेतु नियुक्त महानुभावों को छोड़कर बाकी सभी दर्जा प्राप्त राज्य मंत्रियों, सदस्यों, उपाध्यक्ष, अध्यक्ष, सलाहकार को तत्काल प्रभाव से पद मुक्त किया जाता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here