– वैक्सीन की बर्बादी को देखते हुए केंद्र सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली, डीडीसी। अगर आपकी उम्र 18 से ऊपर या 44 वर्ष है और अब भी आपने वैक्सीन नही लगवाई है या फिर स्लॉट नही मिल रहा तो परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि इस उम्र ले लोग अब कभी भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए लोगों को ऑन लाइन मिलने तारीख का इंतजार नही करना होगा। केंद्र सरकार ने आज इस फैसले पर मुहर लगा दी है और यह कदम वैक्सीन की हो रही बर्बादी को देखते हुए उठाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश दिया है कि इस आयु वर्ग के लोग सीधे वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे।

लेकिन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीका लगवाने से पहले मौके पर ही Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस तरह पहले से बुकिंग के बिना भी अब सीधे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए टीका लगवा सकेंगे। दरअसल कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये फैसला लिया।

जिनके पास नही है स्मार्टफोन, उनके लिए लाभकारी
ऐसा देखने में आया है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बावजूद भी कई बार लोग वैक्सीन लगाने सेंटर तक नही पहुंचते। ऐसे में वैक्सीन बर्बाद हो जाती है, लेकिन अब इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा, जिनके पास इंटरनेट या स्मार्टफोन नही है। ऐसे लोग सीधे सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंच कर मौके पर ही ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने के साथ वैक्सीन लगा सकेंगे। इससे वैक्सीन की बर्बादी कम होगी। सरकार की ओर से भले ही एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बाद भी उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास इंटरनेट या फिर स्मार्टफोन नहीं है।

केंद्र ने दिया आदेश, लागू करना ना करना राज्यों पर निर्भर
अब सरकार ने 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा देने का फैसला लिया है। हालांकि यह सुविधा सिर्फ सरकारी कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों पर ही मिलेगी। प्राइवेट संस्थानों में टीकाकरण के लिए पहले से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा। इसके अलावा यह संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर निर्भर करेगा कि वे इस फैसले को लागू करते हैं या नहीं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here