न्यूज डेस्क, डीडीसी। बेटी के जन्म के साथ ही भारत में उसके ब्याह के बारे में सोचना शुरू कर दिया जाता है। एक पिता की ख्वाहिश होती है कि उसकी बेटी का ब्याह शहर में सबसे शानदार तरीके से हो। तो अगर आपकी ख्वाहिश भी ऐसी हैं और जेब में 121 रुपये हैं तो समझ लोजीए कि ख्वाहिश पूरी हो गई। क्योंकि एलआईसी इस 121 रुपये के बदले आपको देगा 27 लाख रुपये। तो आइए जानते है एलआईसी को इस स्कीम के बारे में।
एलआईसी की इस पॉलि‍सी में 121 रुपये रोजाना खर्च करने पर आप अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी-ब्याह तक की चिंता से निश्चिंत हो जाएंगे। इस पॉलिसी का नाम भी कन्‍यादान योजना। इसके तहत आपको रोजाना 121 रुपये जमा करने होंगे। जो महीने 3600 होंगे। रोजाना निवेश पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे।

मौत पर एक मुश्त मिलेंगे 10 लाख
पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में प्रीमियम उसके परिवार को नहीं भरना होगा। मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एक मुश्त मिलेंगे और अगर मौत सामान्य है तो 5 लाख मिलेंगे। परिवार को मैच्योरिटी तक सालाना 50 हजार रुपये भी मिलेंगे और रही 27 लाख की बात तो वह 25 साल बाद नॉमिनी को मिल जाएगी।

पढ़ाई के लिए भी कर सकते हैं पॉलिसी का इस्तेमाल
कन्यादान योजना का इस्तेमाल आप न सिर्फ शादी बल्कि अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए भी कर सकते है। बस पॉलिसी का पीरियड 25 की जगह 13 साल करना होगा। पॉल‍िसी लेने के ल‍िए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्र और चेक या कैश की जरूरत होगी।

50 से ज्यादा न हो पिता की उम्र
कन्यादान पॉलिसी के तहत पिता की उम्र 18 से 50 के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की आयु कम से कम 1 साल होनी चाहिए। यह प्लान 25 साल के लिए मिलेगा। यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम आपकी और आपकी बेटी की अलग-अलग आयु के हिसाब से भी मिल सकती है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here