– ऋषिकेश में गंगा नदी पर बनेगा पुल

हरिद्वार, डीडीसी। ऋषिकेश में जल्द ही गंगा नदी पर चीन की तर्ज पर कांच का पुल बनने जा रहा है, जो देश-विदेश से आने वाले यात्रियों और सैलानियों को खूब आकर्षित करेगा। इसके अलावा दोनों सिरों पर बनने वाले इसके टावर केदारनाथ मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। लोक निर्माण विभाग ने पुल का कंप्यूटरीकृत मॉडल (3D) भी तैैयार कर लिया है।

133 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा होगा पुल
पुल की कुल लंबाई 133 मीटर और चौड़ाई 8 मीटर होगी। इसके दोनों तरफ 1.5 मीटर का पैदल पथ होगा, जो कांच का बना होगा। यह कांच 65 मिमी मोटा होगा, जो बेहद मजबूत होता है। गंगा नदी से पुल की ऊंचाई 57 मीटर होगी। प्रदेश सरकार ने इस पुल के निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, जिसके बाद हाल ही में केंद्र सरकार ने इस पुल के लिए 69.26 करोड़ की निधि स्वीकृत की है।

बीच मे चलेगी मोटर कार और किनारों पर पैदल पथ
बता दें कि आईआईटी की एक रिपोर्ट को आधार मानकर करीब दो साल पहले प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला पुल की जांच की गई थी, जिसके बाद इसे आवाजाही के लिए खतरनाक बताकर इसे बंद कर दिया गया था। उसके पास में मोटर पुल बनाने का प्रस्ताव पास हुआ था, लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा इसे कांच वाले पुल के रूप में तैयार करने की मांग उठने लगी। कहा गया कि मोटर पुल के बीच में कार चलेगी और दोनों किनारे कांच के बनाए जाएंगे, जिससे गंगा का नजारा देखा जा सके, जिसे शासन द्वारा मान लिया गया।

पुल का नाम होगा बजरंग सेतु
लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रत्नेश सक्सेना ने बताया कि बजरंग सेतु की घोषणा के 9 महीने बाद केंद्र सरकार से इसका बजट पास हो गया है। अब टेंडर की कार्यवाही पूरी होने के बाद पुल बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here