– 6 मई को केदारनाथ, 8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

रुद्रप्रयाग, डीडीसी। उत्तराखंड सरकार चार धाम यात्रा के साथ-साथ हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib Yatra) की यात्रा को लेकर भी तैयारियों में जुट चुकी है। 6 मई को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे और 8 मई से बद्रीनाथ धाम यात्रा भी शुरू हो जाएगी। चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं (Char Dham Yatra Arrangements) को लेकर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) युद्धस्तर पर तैयारी के मूड में दिख रही है। वहीं तैयारियों से नाखुश राज्य के सबसे बड़े अधिकारी ने अफसरों को आड़े हाथों लिया। कहीं चेतावनी दी तो कहीं हिदायत देकर 15 दिन को मोहलत दी।

केदारनाथ धाम में तैयारियों से असंतुष्ट
पिछले दो साल से Covid-19 प्रभावित रही तीर्थ यात्रा (Pilgrimage) को इस साल बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए लगातार तैयारियों को लेकर बैठकों के दौर के साथ ही ज़िम्मेदारों के दौरे भी शुरू हो गए हैं। इसी सिलसिले में गुरुवार को बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) और हेमकुंड साहिब के मुख्य पड़ाव गोविंदघाट पहुंचे राज्य के मुख्य सचिव एसएस संधू नाराज दिखे, तो केदारनाथ (Kedarnath Dham) में कुछ तैयारियों से असंतुष्ट।

फटकार कर कहा, 15 दिन में फिर आऊंगा
संधू ने गोविंदघाट से पुलना गांव तक 3 किलोमीटर सड़क का जायज़ा लिया। इस दौरान उन्होंने पीएमजीएसवाई (PMGSY) के अफसरों के काम पर नाराजगी जताई। पिछले साल अक्टूबर में हुई बारिश की वजह से जो सड़क क्षतिग्रस्त हुई थी, उसके न बन पाने पर संधू ने लताड़ते हुए अफसरों को फौरन सड़क ठीक करने के आदेश दिए। गोविंदघाट गुरुद्वारे में बैठक कर उन्होंने अगले 2 हफ्तों में यात्रा मार्ग पर सड़क, पेयजल व अन्य व्यवस्थाएं ठीक करने की हिदायत देकर कहा कि 15 दिन बाद वह दोबारा आकर इंतज़ाम देखेंगे।

BRO से भी होगा सवाल-जवाब
संधू ने बताया कि जहां-जहां भी क्षतिग्रस्त सड़कों का काम सीमा सड़क संगठन के ज़िम्मे है, उसे ठीक करवाने के लिए बीआरओ के अधिकारियों के साथ देहरादून में बैठक की जाएगी। संधू ने यह भी बताया कि बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान को लेकर काम चल रहा है। गुरुवार को ही संधू केदारनाथ धाम भी पहुंचे और वहां उन्होंने व्यवस्थाओं व तैयारियों का जायज़ा लिया।

केदारनाथ में ठीक होगा नेटवर्क
केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का मुआयना कर संधू ने निर्माण कार्यों को पहली प्राथमिकता से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। गुरुवार को केदार धाम पहुंचे मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा के मद्देनज़र जिलाधिकारी मनुज गोयल सहित सभी अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। उन्होंने धाम में पुनर्निर्माण में लगे मज़दूरों व यात्रियों के बेहतर स्वास्थ्य संबंधी निर्देश देते हुए केदारनाथ धाम के पूरे यात्रा मार्ग में नेटवर्क दुरुस्त करने की हिदायतें दीं।

22 करोड़ से बिछ रही बिजली लाइन
संधू ने केदारनाथ दौरे के दौरान धाम में बिजली व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही, यह खबर भी आई कि उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लि. ने गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक करीब 22 करोड़ की लागत से बिजली लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here