– साबरमती नदी से लिए 694 सैम्पल और सभी मे मिला वायरस

अहमदाबाद, डीडीसी। कोरोना वायरस (Crona virus) की दूसरी लहर (second wave) का असर अब धीरे-धीरे कम होने लगा है, लेकिन संकट अभी पूरी तरह टला नहीं है। कोरोना को लेकर हर नए दिन के साथ कुछ नए खुलासे हो रहे हैं। अब ऐसा ही एक नया मामला गुजरात (Gujarat) से सामने आया है, यहां की सबसे महत्वपूर्ण साबरमती नदी (Sabarmati River) में कोरोना वायरस पाया गया है। गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) के बीचो-बीच से निकलने वाली साबरमती के पानी के सैम्पल लिए गए थे और सभी सैम्पल (sample) में सभी में कोरोना संक्रमण (infection) मिला है।

गंगा में भी मिल चुका है कोरोना वायरस
इतना ही नहीं, साबरमती नदी के अलावा अहमदाबाद के दो बड़े तालाब (कांकरिया, चंदोला) में भी कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। आपको बता दें कि साबरमती से पहले गंगा नदी से जुड़े अलग-अलग सीवेज में भी कोरोना वायरस पाया गया था, लेकिन अब प्राकृतिक जल (natural water) में इस तरह कोरोना के लक्षण मिलने से चिंता बढ़ी है।

ITI गांधी नगर ने लिए थे सैम्पल
दरअसल, आईआईटी गांधीनगर ने अहमदाबाद की साबरमती नदी से पानी के सैंपल लिए थे। इनका अध्ययन किया गया। प्रोफेसर मनीष कुमार के मुताबिक, जांच के दौरान पानी के सैंपल से कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है जो काफी खतरनाक है।

हर हफ्ते लिया गया सैंपल
इस रिसर्च को लेकर IIT गांधीनगर के पृथ्वी और विज्ञान विभाग के प्रोफेसर मनीष कुमार ने बताया कि पानी के यह सैंपल नदी से 3 सितंबर से 29 दिसंबर 2020 तक हर सप्ताह लिए गए थे। सैंपल लेने के बाद इसमें जांच की गई तो कोरोना वायरस के संक्रमित जीवाणु पाए गए। मनीष कुमार के मुताबिक, साबरमती नदी से 694, कांकरिया तालाब से 549 और चंदोला तालाब से 402 सैंपल लेकर उसकी जांच की गई। इन सैंपल में ही कोरोना वायरस पाया गया है।

वैज्ञानिक बोले, सभी प्राकृतिक जल स्रोतों की जांच हो
शोध में माना जा रहा है कि वायरस प्राकृतिक जल में भी जीवित रह सकता है। इसलिए शोधकर्ताओं का मानना है कि देश की सभी प्राकृतिक जल स्त्रोत की जांच होनी चाहिए, क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर में वायरस के कई गंभीर म्यूटेशन भी देखने मिले हैं। बहरहाल, अगर वैज्ञानिकों का सोचना सही है तो ये भयावह भविष्य की भविष्यवाणी है। क्योंकि प्राकृतिक जल में वायरस का जिंदा रहना खाफी खतरनाक है और ऐसे में वायरस को जड़ से खत्म करना मुश्किल होगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here