– उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट में लिए गए कई अहम फैसले, प्लास्टिक बैन

देहरादून, डीडीसी। मय के दीवानों के लिए खुशखबरी है और खबर ये है कि अब शराब की दुकानें रात 11 बजे तक खुलेंगी। ये व्यवस्था निगम में आने वाले इलाकों पर लागू होगी। जबकि पहाड़ी इलाकों में रात 10 बजे तक शराब की दुकानें खोलने पर फैसला लिया गया है। साथ ही लॉक डाउन की वजह से बंद स्कूलों को भी 8 फरवरी से खोल दिया जाएगा। 8 फरवरी से छठी से लेकर 12वीं तक के छात्र भौतिक रूप से स्कूल में पढ़ाई करेंगे। मुख्यमंत्री आवास पर शनिवार शाम सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में 17 फैसले लिए गये हैं।

8 पास करने पर तोहफे में मिलेगी साइकिल
कैबिनेट की बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया है। निर्णय लिया गया है कि 8वीं कक्षा पास कर 9वीं में स्कूल जाने वाली सभी लड़कियों को साईकिल और एफडी दी जाएगी। हालांकि साईकिल और एफडी के लिए क्या मानक और नियमावली होगी। इसको भी तय किया जाएगा। बताया जा रहा है कि साइकिल खरीद पर 14,56,000 लाख का खर्च आएगा और सरकार इसके लिए तैयार है।

प्लास्टिक इस्तेमाल पर जुर्माना 100 से 5 लाख तक
कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि सिंगल यूज प्लाटिक का इस्तेमाल बंद करने पर फैसला लिया गया है। प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने के लिए कई स्तर पर अब जुर्माना भी लगाया जाएगा और कैबिनेट ने फैसला लिया है कि प्लास्टिक इस्तेमाल पर 2 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक कंटेनर और मानकों से अलग थर्माकोल बैग पर भी पांबदी होगी।

ये हैं कैबिनेट के अहम फैसले

1- नगर निगम के सर्किल रेट को लेकर सरकार लाएगी अध्यादेश।

2- 8 फरवरी से कक्षा 6 से 12 तक भौतिक रूप से सभी विद्यालय खोले जाएंगे। प्राइवेट और सरकारी दोनो स्कूल खोले जाएंगे। शिक्षा विभाग इसके लिए गाइडलाइन जारी करेगा।

6-क्लास 8 से 9 क्लास में जाने वाली बालिकाओं को साइकिल के लिए दिया जाने वाला धन अकाउंट में आएगा। इससे सिर्फ साइकिल ही खरीदी जाएगी।

3- वन विभाग में स्केलर का विषय अगली कैबिनेट के लिए रखा जाएगा।

4- साइबर क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान को राज्य में भी लागू किया जाएगा। साइबर हमला का राकने को लेकर मेनेजमेंट प्लांट को दी मंजूरी।

5- सिंगल यूज प्लास्टिक पर विनियम बनाए गए। हर प्रकार के प्लास्टिक पर लगाया प्रतिबंध। इसमें केरी बेग, थर्माकोल से बने बॉक्स, प्लेट, चम्मच, कटोरी सभी प्रतिबंधित, 100 रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

7- जीएसटी में बिल लाओ और इनाम पाओ योजना को सरकार ने लिया वापस।

8- 2015 से 2019 पिटबुल की लेखा रिपोर्ट सदन में रखी जाएगी।

9- कारखाना अधिनियम में हुए संशोधन सरकार ने दी मंजूरी। लाइसेंस के नवीनीकरण का शुल्क होगा ऑनलाइन जमा।

10- परिवहन विभाग में परिवर्तन कर्मचारी नियमावली को मिली मंजूरी। सरकार ने किया इसमे संशोधन। नए पद सृजित किए गए।

11- मगंलदीप स्कूल अल्मोड़ा को दी गई निशुल्क जमीन। 4 हेक्टेयर जमीन दी गई।

12- उत्तराखंड भाषा संस्थान एवं अकादमी के विभागीय के ढांचे को पुनर्गठन का विषय अगली कैबिनेट में आएगा।

13- एनडीआरएफ को उत्तराखंड में आफिस खोलने की दी गई अनुमति, 75 एकड़ दी गई भूमि।

14- पुलिस के कांस्टेबल भर्ती का बड़ा फैसला। नियमों में किया गया संशोधन।

15- आबकारी नीति में बड़ा फैसला। शराब की दुकान दो साल के लिए दी जाएगी। ई टेडरिंग से होगा दुकानो का आवंटन। देसी शराब की दुकानों में बियर कंपलसरी बिकेगी। 40 हजार से लेकर 50 हजार तक शुल्क बढ़ाया जाएगा।

16- मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूरे करने वालों को 50 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिया जाएगा। इससे सरकार पर 18 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here