– मौके से मिला बॉल बेयरिंग और इजराइली दूतावास का पता लिखा लिफाफा

नई दिल्ली, डीडीसी। दिल्ली के लुटियंस इलाके में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास (Israeli Embassy) के बाहर शुक्रवार की शाम आईईडी विस्फोट (Blast) की जांच में घटना स्‍थल से कुछ बॉल बेयरिंग (Ball Bearing) मिले हैं। इन बॉल बेयरिंग का इस्‍तेमाल बम बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद हुआ है, जिस पर इजराइली दूतावास का पता लिखा है।

बीटिंग रिट्रीट के दौरान किया ब्लास्ट
यह ब्‍लास्‍ट दिल्‍ली में उस वक्‍त किया गया था जब शुक्रवार को बीटिंग रिट्रीट का अयोजन हो रहा था। धमाका स्‍थल बीटिंग रिट्रीट से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था। फिलहाल पूरे एरिया को सील कर जाचं एजेंसी इसकी छानबीन कर रही है। इस एरिया के सीसीटीवी फुटेज की तलाशी लेकर एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

भारत ने दिया सुरक्षा का भरोसा
इजरायल के विदेश मंत्री गबी एश्केनजी ने भारत में अपने समकक्ष एस. जयशंकर से फोन पर बात की। एश्केनजी ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है। एश्केनजी ने कहा, दिल्ली में इजरायली दूतावासके पास में हुई धमाके की घटना को लेकर मैंने कुछ देर पहले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से फोन पर बात की। एश्केनजी ने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि उनके देश में सभी इजरायली राजनयिकों और केंद्रों की पूरी सुरक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है।

इजरायल ने कहा, ये आतंकी हमला है
इजरायल की ओर से इसे आतंकी हमला करार दिया गया है। इस घटना को लेकर भारत सरकार काफी सख्त है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इजरायल के अपने समकक्ष से बात की है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के बाद शाह को स्थिति से अवगत कराया गया है। अधिकारी ने कहा कि मंत्री ने पुलिस को जांच के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने और षड्यंत्रकारियों को ढूंढ़ निकालने का निर्देश दिया है।

जनहानि नही, सिर्फ 3 कारों को नुकसान
दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिए यह शरारत की है। इस ब्‍लास्‍ट में 3 कारों को नुकसान हुआ है। हालांकि गनीमत यह रही कि इस ब्लास्ट में किसी को जनहानि नही हुई है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here