– हर रोज कोरोना से जाएगी 5 हजार लोगों की जान

नई दिल्ली, डीडीसी। एक स्टडी के मुताबिक भारत में इस साल 10 मई तक एक दिन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5600 तक पहुंच जाएगी। 12 अप्रैल से 1 अगस्त के बीच 3 लाख 29 हजार मौतों का अनुमान लगाया गया है। इस तरह जुलाई के अंत तक देश को कोरोना वायरस से जान गंवाने वालो की संख्या 6 लाख 56 हजार पार कर जाएगी। वहीं अमेरिकी स्टडी में यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारत मे मई के दूसरे हफ्ते में कोरोना मरीजों की संख्या 8 लाख पार कर जाएगी। ये स्टडी वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्युएशन (HME) ने किया है। HME ने ‘कोविड-19 अनुमान’ नाम अध्ययन किया है।

कोरोना से दुनिया में मरने वाला हर पांचवां भारतीय
भारत हर दिन संक्रमण का नया रिकार्ड बना रहा है। पूरी दुनिया में हर दिन जितने लोग संक्रमित हो रहे हैं, उसमें से करीब आधी संख्या भारत की है। गुरुवार को दुनिया में 8 लाख 90 हजार के करीब लोग संक्रमित हुए, जिनमें से तीन लाख 86 हजार यानी करीब 45 फीसदी संक्रमित भारत के थे। ऐसे ही मौत का आंकड़ा भारत मे सबसे भयावह है। जहां पूरी दुनिया में डेढ़ हजार के करीब लोगों की मौत हुई। वहीं अकेले भारत में साढ़े तीन हजार लोग कोरोना की वजह से मर गए। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण से मरने वाला हर पांचवा व्यक्ति भारतीय है। एक बात और कि दुनिया के सर्वाधिक संक्रमित नौ देशों में गुरुवार को जितने नए केसेज मिले, उससे 25 फीसद से ज्यादा केस अकेले भारत में मिले हैं।

भारत की राजधानी में हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित
भारत में संक्रमण की दर भी तेजी से बढ़ रही है। पिछले हफ्ते संक्रमण की दर 18 फीसदी थी यानी कोरोना वायरस का टेस्ट कराने वाले एक सौ लोगों में से 18 लोग संक्रमित मिल रहे थे, लेकिन इस हफ्ते यह दर बढ़ कर 21 हो गई है। यानी सौ में से 21 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। कोलकाता में संक्रमण की दर 45 फीसदी तक पहुंच गई है तो राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर लगातार 33 फीसदी के आसपास है। यानी टेस्ट कराने वाले तीन लोगों में से एक व्यक्ति संक्रमित मिल रहा है।

संक्रमण के संग बढ़ रहा है डेथ रेट
कोरोना वायरस से सर्वाधिक संक्रमित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या में थोड़ी कमी हुई। राज्य में 62,919 नए केसेज मिले, जबकि 69,710 लोग इलाज ठीक हुए। राज्य में 828 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या 46 लाख दो हजार से ज्यादा हो गई है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 34,371 मरीज मिले और 332 लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या शुक्रवार को 17 हजार से ऊपर पहुंच गई। राज्य में 17,411 नए संक्रमित मिले और 96 लोगों की मौत हुई।

डरा रहे हैं लगातार बढ़ते आंकड़े
गुजरात में शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या लगातार छठे दिन 14 हजार से ऊपर रही। राज्य में 14,605 केसेज आए और 173 लोगों की मौत हुई। राजस्थान में शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या लगातार दूसरे दिन 17 हजार से ऊपर रही। 24 घंटे में 17,155 नए मरीज मिले और 155 लोगों की मौत हुई। केरल में शुक्रवार को 37,199 नए मरीज मिले और 49 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई। दक्षिण के दूसरे राज्यों तमिलनाडु में 18,692, कर्नाटक में 48,296 और आंध्र प्रदेश में 17,354 नए केसेज मिले।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here