– जुगाड़बाजी पर सरकार सख्त, जारी किया सर्कुलर

देहरादून, डीडीसी। मनचाही कुर्सी और मनमाफिक जिले का ख्याल पालने वाले अफसरों पर सरकार ने नकेल कस दी है। ये वो आइएएस और आईपीएस अफसर हैं, जो अपने ट्रंसफर और पोस्टिंग के लिए राजनीतिक जुगाड़ का इस्तेमाल करते हैं। सूत्रों की माने तो सरकार के पास ऐसे अफसरों की लिस्ट भी है और जल्द ही पोस्टिंग के लिए पैरवी करने वाले अफसरों को पनिसमेन्ट मिलने वाला है। राज्य में बड़े स्तर पर आइएएस और पीसीएस के तबादले देखने को मिल सकते हैं।

एसीआर में दर्ज की जाएगी प्रतिकूल टिप्पणी
बात के तबादलों तक ही सीमित नही रहेगी। सरकार ने साफ किया है कि ट्रांसफर, पोस्टिंग के राजनीतिक या किसी अन्य तरह का दबाव बनाने वाले अफसरों की एसीआर पर प्रतिकूल टिप्पणी दर्ज की जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के निर्देश पर सचिव (कार्मिक) अरविंद सिंह ह्यांकी ने प्रदेश में सभी आईएएस अफसरों को इससे संबंधित सर्कुलर भेजा है।

पत्र में सरकार ने दिया नियम-18 का हवाला
आईएएस अफसरों को ऑल इंडिया सर्विस कंडक्ट रूल्स 1968 के नियम-18 का हवाला दिया है। उक्त नियम के तहत दबाव बनाने वाले अफसरों की सेवा पुस्तिका में प्रतिकूल टिप्पणी दर्ज की जा सकती है। सरकार ने चेताया है कि यदि रूल्स का उल्लंघन होता है तो अफसर के एसीआर पर प्रतिकूल टिप्पणी दर्ज की जा सकती है।

सरकार ने इसलिए उठाया कदम
निजाम बदलता है तो प्रसाशनिक स्तर पर भी बदलाव होते है। तीरथ के बाद पुष्कर सरकार में भी यही बदलाव हो रहे हैं और अब सरकार बड़े बदलाव की तैयारी में थी। सूत्रों की माने तो इसी के बाद जिसके बाद कुछ अधिकारी पपोस्टिंग के लिए राजनीति दबाव बनाने लगे हैं और सरकार को यही बात नागवार गुजरी। नतीजा सरकार ने सर्कुलर जारी कर दिया।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here