– 16 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक चलेगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली, डीडीसी। इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप का पूरा शेड्यूल (ICC T20 World Cup 2022 Full Schedule) जारी हो गया है। टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक चलेगा। पहले 6 दिन यानी 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक टूर्नामेंट के पहले दौर के मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें वर्ल्ड चैम्पियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज को क्वालिफायर टीमों से भिड़ना होगा। उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मुकाबले शुरू होंगे।

मेलबर्न में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान
सुपर 12 का पहला मुकाबला ही 2021 की दो फाइनलिस्ट टीमों ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। भारत का सुपर-12 स्टेज का पहला मैच पाकिस्तान (IND vs PAK T20 World cup 2022) से होगा। यह हाई वोल्टेज मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। दोनों टीमें वर्ल्ड कप में पहली बार इस मैदान पर भिड़ेंगी।

भारत के मैच मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और एडिलेड में
टी20 विश्व कप 2022 (T20 World cup 2022) के सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में अभी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम है। वहीं ग्रुप- 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें पहले दौर के नतीजे के बाद सुपर-12 राउंड में पहुंचेंगी। सुपर-12 राउंड के मैच 6 नवंबर को खत्म होंगे। भारत के सभी मुकाबले मेलबर्न, सिडनी, पर्थ और एडिलेड में खेले जाएंगे। भारतीय टीम सुपर 12 तक ब्रिसबेन में कोई मैच नहीं खेलेगी।

भारत का तीसरा मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से
T20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेलेगा। दूसरा मैच फर्स्ट राउंड के ग्रुप-ए की रनरअप टीम से 27 अक्टूबर को सिडनी में होगा। 30 अक्टूबर को टीम इंडिया तीसरा मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से पर्थ में खेलेगी। वहीं, 2 नवंबर को अपने चौथे मैच में एडिलेड में बांग्लादेश से उसकी टक्कर होगी। जबकि सुपर 12 का अपना आखिरी मैच भारत 6 नवंबर को ग्रुप-बी की रनर अप टीम के साथ मेलबर्न में खेलेगा।

इन टीमों को मिले सुपर-12 में सीधे एंट्री
गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड के साथ इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने आईसीसी रैंकिंग के आधार पर आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण में सीधे एंट्री हासिल की है।

भारत से विश्व कप में 5 बार हारा पाकिस्तान
पिछले साल यूएई और ओमान में भारत की मेजबानी में हुए टी20 विश्व कप में भी भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की टीमें एक ही ग्रुप में थीं और दोनों पहले मैच में भिड़ीं थीं. 2022 में भी ऐसा ही होगा। तब पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। यह पहला मौका था जब किसी भी विश्व कप (टी20 और वनडे) में भारत को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि, टी20 विश्व कप में अभी भी पाकिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारत का ही भारी है। भारत और पाकिस्तान के बीच 6 मुकाबले हुए हैं। इसमें से 5 में भारत जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here