• – आईपीएल में विराट कोहली ने बनाए हैं सबसे ज्यादा 5878

नई दिल्ली, डीडीसी। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का आगाज आज से होने जा रहा है। पहला मुकाबला पिछले साल के विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला जाएगा। पांच बार के चैंपियन और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी विरासत को बरकरार रखने के इरादे से उतरेंगे। जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) नई विरासत तैयार करना चाहेंगे। दोनों टीमों में बड़े हिटर की मौजूदगी सुनिश्चित करेगी कि दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हो जो महामारी के कारण स्टेडियम में नहीं आ पाएंगे। इस बार आरसीबी के कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के लिए ओपनिंग कर सकते हैं। पिछले महीने कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की थी और 52 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाए थे। इसके बाद कोहली ने खुद कहा था कि वह आईपीएल 2021 में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाना चाहते हैं।

विराट की ओपनिंग से साथ बदलेगी बॉलिंग स्ट्रैजिटी
2015 से 2017 के बीच कोहली का स्ट्राइक रेट 147.90 का रहा। जबकि 2018 में यह गिरकर 117.97 हो गया। कोहली अगर ओपनिंग करने आते हैं तो मुंबई की टीम ट्रेंट बोल्ट और क्रुणाल पंड्या या राहुल चाहर से गेंदबाजी की शुरुआत करा सकती है। पंड्या और चाहर दोनों अपनी गेंदों को बल्लेबाज से दूर रखते हैं। हाल के दिनों में देखा गया है कि कोहली को लेग स्पिन गेंदबाजों के सामने मुश्किलें आती है। ऐसे में मुंबई के पास पीयूष चावला का भी विकल्प है। वहीं जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में कोहली को बांधे रख सकते हैं।

तीसरे नम्बर रहा है कोहली का शानदार प्रदर्शन
कोहली ने बतौर सलामी बल्लेबाज आईपीएल 2016 में 16 मैचों में चार शतकों की बदौलत 973 रन बनाए थे। इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में कोहली ने अब तक 8 बार पारी की शुरुआत की है और उनके नाम 2 अर्धशतक दर्ज है। वैसे तीसरे नंबर पर आईपीएल और टी20 क्रिकेट में कोहली का रिकॉर्ड जबरदस्त है। ऐसे में सवाल है कि क्या कोहली का नया प्रयोग उन पर भारी पड़ेगा? पिछले कुछ सालों में स्पिन के खिलाफ कोहली का स्ट्राइक रेट आश्चर्यजनक तरीके से गिरा है।

विराट को कभी नही भाया ये स्टेडियम
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बुरी खबर ये भी है कि एमए चिदंबरम स्टेडियम में विराट कोहली का बल्ला खामोश ही रहता है। इस मैदान पर विराट कोहली सबसे धीमी गति से रन बनाते हैं। विराट कोहली का चेन्नई की पिच पर स्ट्राइक रेट सिर्फ 111.49 है। अगर एक बार फिर ऐसा हुआ तो ये RCB के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि इस टीम में और भी धुरंधर बल्लेबाज हैं, जो टीम को जीत दिला सकते हैं। बावजूद इसके कोहली का रन बनाना अहम है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here