– भोजन में नमक, मिर्च-मसाले कम करने के लिए अपनाएं कुछ खास उपाय

न्यूज डेस्क, डीडीसी। कहते हैं पति के दिल मे उतरने का रास्ता रसोईं से होकर गुजरता है और शायद ये सच भी है, लेकिन खाने में स्वाद हो तो किसी का दिल भी जीता जा सकता है। आपने अक्सर लोगों को अंगुलियां चाटते देखा होगा और ऐसा तभी होता है जब खाना लज़ीज बना हो। कई बार ऐसा भी होता है कि खाना कितना भी स्वादिष्ट क्यों न बना हो, लेकिन हल्का नमक या मिर्च ज्यादा होने पर वो बेस्वाद हो जाता है। तो आइए जानते पाक कला की कुछ ऐसी टिप्स जिनके जरिये बेस्वाद हुए खाने को भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

जब ज्यादा हो जाए लाल मिर्च तो
कई बार होता है कि भोजन बनाते खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाती है। कई बार तो खाना फेंकना भी पड़ जाता है। तो खाने में लाल मिर्च कम करने के लिए दूध या दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रेवी में गाढ़े दही का इस्तेमाल न सिर्फ ग्रेवी का टेक्सचर बहुत अच्छा बना देगा बल्कि भोजन से तीखापन भी कम कर देगा।

अंडा भी है एक कारगर उपाय
नमक, मसाला, मिर्च कुछ भी खाने में ज्यादा होने पर आप उसमें अंडे की जर्दी मिला सकते हैं। यह आपके खाने में एक्स्ट्रा स्पाइस कम करके ग्रेवी को भी थिक बनाने में मदद करेगा। लेकिन ध्यान रखें, ऐसा करते समय अंडा खाने में सीधा फोड़कर न डालें बल्कि अंडा उबाल कर उसका योक ही ग्रेवी में डालें। पूरा अंडा डालने से ग्रेवी का स्वाद खराब हो जाएगा।

जब ज्यादा मसालेदार हो जाए खाना
खाना जब ज्यादा मसालेदार बन गया हो तो कुछ समझ मे नही आता कि क्या किया जाए। मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब ये भी पता न हो कि खाने में आखिर कौन सा मसाला ज्यादा हो गया है। ऐसी मुश्किल घड़ी में भोजन में थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डालने से मदद मिल सकती है। ध्यान रखें खाने का स्वाद सुधारने के लिए मिठास का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करना है। वरना आपकी स्पाइसी डिश जल्द ही किसी मिठाई में कनवर्ट हो जाएगी।

जब ज्यादा हो नमक और मिर्च
खाना बनाते समय ग्रेवी में नमक और मिर्च दोनों ही अधिक हो जाए तो इसका भी एक आसान उपाय है। नट पेस्ट यानि मूंगफली या किसी अन्य नट का क्रश किया हुआ पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप किसी नट बटर को भी एड कर सकते हैं। ध्यान रखें नट पेस्ट का इस्तेमाल उन्हीं सब्जियों में करें जिसके साथ मूंगफली अच्छी लगती हो।

ज्यादा हो नमक तो अपनाएं ये टिप्स
अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आप बिना मेहनत किए उसे तुरंत ठीक करना चाहते हैं तो आप नींबू का रस डिश में एड कर सकती हैं। नींबू का खट्टापन एक्स्ट्रा स्पाइस को कम करके नमक को ठीक करता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here