– 1 मार्च से पूरे देश में सुबह 9 बजे से आमजन के लिए टीकाकरण शुरू

नई दिल्ली, डीडीसी। आज यानी 1 मार्च से पूरे देश में सुबह 9 बजे से आमजन के लिए टीकाकरण की शुरुआत कर दी गई है। टीके की डोज के लिए आपको मात्र 250 सौ रुपये खर्च करने होंगे और सरकारी अस्पतालों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सुबह जल्दी उठकर लाइन लगाने से टीका पहले लग जाएगा तो आप गलत सोच रहे हैं। अगर आपको टीका लगवाना है तो लाइन लगाने के बजाय आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

cowin.gov.in पर कराएं रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगवाने के लिए कहीं से भी और किसी भी समय रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक टीका लगाया जाएगा। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

दूसरी डोज की बुकिंग 29वें दिन से
पहली डोज लेने वाला लाभार्थी उसके 29वें दिन दूसरी डोज के लिए इसी पोर्टल पर बुकिंग करा सकता है, लेकिन अगर कोई लाभार्थी पहली डोज की बुकिंग रद करता है तो उसकी दोनों डोज की बुकिंग रद हो जाएगी, क्योंकि पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 28 दिन का अंतर अनिवार्य है।

चुने अपना दिन, समय और अपनी तारीख
मंत्रालय ने बताया कि प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय एक लाभार्थी कोई एक समय बुक करा सकता है। जिस दिन के लिए रजिस्ट्रेशन खुलेगा, उस दिन दोपहर तीन बजे तक का ही अपाइंटमेंट लिया जा सकेगा। उदाहरण के लिए एक मार्च को टीकाकरण के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे के बीच रजिस्ट्रेशन होगा। कोई भी व्यक्ति इस दौरान के ही किसी समय के लिए अपाइंटमेंट ले सकता है। हालांकि, एक मार्च को आगे की तारीख के लिए भी बुकिंग कराई जा सकती है।

ये लोग होंगे टीकाकरण के पात्र
मंत्रालय के मुताबिक 60 साल या जिनकी उम्र 1जनवरी 2022 को 60 साल होने वाली है तो वह भी टीका लगवाने के पात्र होंगे। इसी तरह 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों में से किसी एक से ग्रस्त और 45 से 59 साल या पहली जनवरी 2022 तक इस उम्र का होने वाला व्यक्ति भी टीकाकरण का पात्र होगा।

20 गंभीर बीमारी वाले रोगियों को प्राथमिकता
कोरोना टीकाकरण के लिए खासकर तैयार किए गए डिजिटल प्लेटफार्म को-विन 2.0 पर एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसमें 20 गंभीर तरह की बीमारियों की विस्तृत जानकारी दी गई है। इसके अलावा टीकाकरण के बाद लाभार्थियों में नजर आने वाले प्रतिकूल प्रभाव के इलाज को लेकर भी निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

150 सौ का टीका, 100 रुपये सर्विस चार्ज
मंत्रालय ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर टीका लगवा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा, निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा।

ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा
मंत्रालय के मुताबिक कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। स्लाट खाली होने पर उसे तुरंत टीका भी लगा दिया जाएगा।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here