– शादी रचाने वाला दो बच्चों का बाप, दर्ज हुई FIR

फिरोजाबाद, डीडीसी। उत्तर प्रदेश जनपद फिरोजाबाद के टूंडला कस्बे से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक शादीशुदा भाई ने अपनी चचेरी बहन से ही शादी कर ली। बताया जा रहा है कि कुछ रुपयों और दहेज के लालच में भाई ने अपनी चचेरी बहन से शादी की। घटना के सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शादी के लिए दूल्हा-दुल्हन के सत्यापन करने वाले अधिकारियों को नोटिस दिया गया है।

दो बच्चों का बाप है शादी रचाने वाला भाई
बता दें, फिरोजाबाद के टूंडला ब्लॉक के नारखी कस्बे में 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। सरकार की तरफ से दहेज का सामान और कुछ पैसे भी नवविवाहित जोड़ों के दिए गए थे। शनिवार को हुए सामूहिक विवाह योजना में जिन जोड़ों की शादियां हुई थी उनके फोटो इलाके के लोगों के पास सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंची, तो पता चला कि दो बच्चों के पिता महेंद्र सिंह ने अपनी चचेरी बहन से ही शादी कर ली। इतना ही नहीं दहेज का सारा सामान और सरकारी सहायता भी ले ली।

इतने सारे अधिकारियों की आंखों में झोंक दी धूल
सामूहिक विवाह के लिए जिला प्रशासन द्वारा जब जोड़ों का चयन किया जाता है, तो इनके आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक की पासबुक की अच्छी तरह से जांच की जाती है। इस जोड़े का भी सत्यापन ग्राम पंचायत मरसेना के सचिव कुशल पाल, ग्राम पंचायत बिरौली के सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कोआपरेटिव सुधीर कुमार तथा एडीओ समाज कल्याण विभाग के चंद्रभान सिंह ने किया था, बावजूद इसके यह शादी हुई। जब यह मामला खुला तो जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों को नोटिस जारी कर इस बड़ी गलती का स्पष्टीकरण मांगा।

वापस लिया गया दहेज में दिया सामान
वहीं टूंडला के ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर नरेश कुमार ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले जोड़े के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके अलावा सरकार द्वारा दहेज में दिया गया सामान भी इनसे वापस लिया जा रहा है इनके द्वारा प्रस्तुत किए गए आधार कार्ड की भी जांच की जा रही है।

सभी 51 जोड़ों की दोबारा की जाएगी जांच
इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने बताया कि मामला संज्ञान में आने के बाद इसकी गहनता के साथ जांच की जा रही है। इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब सभी 51 नव विवाहित जोड़ों की दोबारा से जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here