– 26 अपैल से आवेदन, 30 अप्रैल तक मौका

नई दिल्ली, डीडीसी। सीमा पर देश सेवा का जज्बा रखने वालों को भारतीय नौसेना मौका दे रही है। अगर आप 10+2 हैं तो आप भी समंदर में देश की सरहद की सुरक्षा का बीड़ा उठा सकते हैं। नौसेना ने वर्ष 2021 में नौसैनिक (सेलर) की भर्ती के लिए अपडेट जारी किया गया है। तो आइए जानते है कि कब से आवेदन होगा और क्या-क्या होंगे आवेदन के नियम।

26 अप्रैल से आवेदन
इंडियन नेवी ने भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर भर्ती से सम्बंधित जानकारी मौजूद है। पोर्टल पर मौजूद जानकारी के अनुसार सेलर्स इंट्री – एए-150 और एसएसआर- 02/2021 बैच के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल 2021 से शुरू हो सकती है और ये 30 अप्रैल तक चलेगी।

नम्बर 60% और उम्र 17 से 20
नेवी सेलर्स इंट्री के अंतर्गत आर्टिफिशन अप्रेंटिस की भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने केंद्र या राज्य से मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से गणित और फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री या बॉयोलॉजी या कंप्यूटर साइंस विषयों सहित न्यूनतम 60 फीसदी अंकों से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एसएसआर में भी नम्बर और उम्र सेम
सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के लिए किसी बोर्ड से गणित और फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री या बॉयोलॉजी या कंप्यूटर साइंस विषयों सहित न्यूनतम 60 फीसदी अंकों से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे किया जाएगा चयन
भारतीय सेना में आर्टिफिशर अप्रेंटिस और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट की भर्ती के लिए उम्मीदवारों चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाता है। नौसेना द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन देश भर के 31 परीक्षा केंद्रों पर किया जाता है। लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार शारीरिक परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस चरण में सफल घोषित उम्मीदवारों को ही मेडिकल परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here