– केवल एक चैट से मिल जाएगी वैक्सीन लगने की तारीख

नई दिल्‍ली, डीडीसी। कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए मामले इस समय देश में कम हो रहे हैं। वहीं लोगों को कोरोना संक्रमण (Covid 19) से बचाने के लिए बड़े स्‍तर पर टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान चल रहा है। अभी तक कोविन पोर्टल (CoWin) से वैक्‍सीन लगवाने का स्‍लॉट (Vaccine Slot) या अपॉइंटमेंट बुक किया जाता था, जिसमें कई बार स्‍लॉट खाली मिलने का इंतजार करना पड़ता था। इसे लेकर अब सरकार ने इस स्‍लॉट बुकिंग को और आसान बना दिया है। अब लोग वॉट्सऐप (Whatsapp) से भी टीकाकरण के लिए स्‍लॉट बुक कर सकेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि
वॉट्सऐप के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी फेसबुक ने स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के साथ मिलकर लोगों को वैक्‍सीनेशन स्‍लॉट की बुकिंग के लिए यह सुविधा शुरू की है। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंंडाविया ने ट्विटर पर दी है। उन्‍होंने कहा, ‘नागरिक सुविधा के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त करते हुए अब मिनटों में अपने फोन पर आसानी से कोविड 19 वैक्सीन का स्लॉट बुक करें।’

व्हाट्सएप के सीईओ ने ट्वीट कर दी जानकारी
इसी के साथ ही वाट्सएप के सीईओ विल कैथकार्ट ने भी इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी है। उन्‍होंने लिखा, ‘हम भारत सरकार व स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय से साझेदारी कर रहे हैं। इससे लोगों को वॉट्सऐप के जरिये वैक्‍सीनेशन के लिए स्‍लॉट बुक कराने कर सुविधा मिलेगी।’ उनका कहना है कि वैक्‍सीनेशन स्‍लॉट बुक करने के साथ ही लोग इसी प्‍लेटफॉर्म के जरिये अपना कोविड 19 वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे। उन्‍होंने जानकारी दी है कि 30 लाख भारतीय इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।

वाट्सऐप पर ऐसे बुक करें स्लॉट
1– सबसे पहले अपने मोबाइल पर माईजीओवी कोरोना हेल्‍पडेस्‍क का नंबर 9013151515 सेव कर लें।

2- इसके बाद सेव किए गए इस नंबर पर वॉट्सऐप से अंग्रेजी में Book Slot लिखकर भेजें।

3- इसके बाद एसएमएस के जरिये प्राप्‍त 6 अंकों का ओटीपी इसमें डालें।

4- वॉट्सऐप चैट के दौरान ही अपनी सुविधानुसार टीकाकरण की डेट, लोकेशन, पिन कोड और वैक्‍सीन का प्रकार चुन लें।

5- इसके बाद अपने स्‍लॉट को इसी चैट के दौरान कंफर्म कर लें और तय तारीख को टीकाकरण केंद्र जाकर वैक्‍सीन लगवा लें।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here