– रुदपुर में 8 जनवरी से 20 पौधों से अभियान, जल्द हरा-भरा होगा चौक

रुदपुर, डीडीसी। प्रकृति प्रेम के लिए जी जान झोंकने वाले उधमसिंहनगर के जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.आशुतोष पंत एक बार फिर नए अभियान के साथ मैदान में हैं। इस दफा अभियान का हिस्सा इंदिरा चौक है और पंत का प्रण है कि इसे हरा-भरा करेंगे। इस प्रण की शुरुआत क्रोटन पौधे के रोपण के साथ कर दी गई है। नगर निगम इस काम में डॉ.आशुतोष पंत की मदद कर रहा है।

नगर निगम पर बड़ा दारोमदार
इस पार्क में पहले से 15-20 पौधे लगे हैं, लेकिन इनकी देखभाल नहीं हो रही थी। डॉ.पंत ने नगर निगम की आयुक्त रिंकू बिष्ट से अनुरोध कर पार्क में पौधे लगाने की इजाजत मांगी। इजाजत मिली और साथ ही आश्वाशन भी की निगम सिंचाई के लिये पानी देगा। पानी के व्यवस्थापक गौतम सिंह पर बड़ी जिम्मेदारी है। क्योंकि पानी के बिना पौधे जीवित नही रह सकते। फिलहाल पहले चरण में 20 पौधे लगाए गए हैं। पौधे लगाने में आयुर्वेद विभाग के चीफ फार्मासिस्ट कल्याण सिंह नेगी, वाहन चालक गोपाल बिष्ट, कर्मचारी दिनेश कुमार व रामकिशोर ने श्रमदान किया।

हर साल 20 हजार पौधों का संकल्प
डॉ.पंत ने व्यक्तिगत संसाधनों से प्रति वर्ष 20 हजार से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प और लोगों के सहयोग का ये नतीजा है कि अब तक 3 लाख 2 हजार से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं।

विरासत तो सियासतदानों की है
फोटो खींचनी हो, मिडिया में बयानबाजी करनी हो और चर्चा में रहने के लिए कुक भी कह देने वाले नेताओं के लिए इंदिरा चौक के बड़े मायने हैं। यहां राजनीति की पुरोधा इंदिरा गांधी की प्रतिमा लगी है और इस कारण पार्क को राजनीतिक विरासत के तौर पर भी देखा जाता है। यहां गाहे-बगाहे नेताओ का जमावड़ा लगता है। नेता फोटो खींचते हैं, बयान देते हैं और प्रतिमा पर फूल-माला चढ़ा कर चलते बनते हैं, लेकिन इस विरासत को सुंदर बनाने का बीड़ा किसी ने नही उठाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here