– 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन के तहत चम्पावत के चाय बागान सिलिंगटाक में पर्यटन सुविधाओं का होगा विस्तार

चम्पावत, डीडीसी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की बहुआयामी योजना 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन के तहत अब चम्पावत के चाय बागान में बहार लाने की तैयारी है। इस योजना के तहत चम्पावत के सिलिंगटाक स्थित चाय बागान को टूरिज्म हब के तौर पर विकसित किया जाएगा। ये फैसला यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या को देखते हुए लिया गया है और अब राज्य सरकार ने इसके लिए फंड भी रिलीज कर दिया है। आइए जानते हैं, क्या-क्या नया होगा सिलिंगटाक चाय बागान में।

जारी किए गए 1.05 करोड़ रुपये
सिलिंगटाक चाय बागान में फिलहाल अभी चाय बगंनके सिवा कुछ भी नही है। यहां आने वाले पर्यटक फिलहाल खूबसूरती का नजारा लेकर चलते बनते हैं। अब टी टूरिज्म हट की मरम्मत, व्यू प्वाइंट, कैफिटेरिया, टिकिट हाउस तथा फैंसिंग के लिए 1.05 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए है।

देवदार के जंगल और खूबसूरत चाय बागान
देवदार के सुरम्य जंगल के बीच स्थित सिलिंगटाक चाय बागान जिले का सबसे पुराना बागान है, जहां आए दिन पर्यटक पहुंचते हैं। यहां लंबे समय से मूलभूत जरूरतों का विकास करने की मांग की जा रही थी। सरकार द्वारा धनराशि जारी करने के बाद यहां बाहर से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य
जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट ने बताया कि शासन ने ग्रामीण निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था नामित किया है। 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के तहत राज्य सरकार ने एक करोड़ पांच लाख रुपये की धनराशि दी है। जल्द कार्यदायी संस्था आरईएस निर्माण कार्य करेंगीं

पर्यटन बढ़ेगा और मिलेगा रोजगार
चाय बागान में योगा पार्क, कैंटीन, कैफे, हट आदि का निर्माण शामिल है। उन्होंने बताया कि पर्यटन सुविधाओं का विकास होने से यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। जिससे आस-पास के गांवों में भी रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

पर्यटन विभाग करेगा मोनिटरिंग
जिलाधिकारी एसएन पांडेय ने बताया कि कार्यदायी संस्था को गुणवत्तापूर्ण और टिकाऊ निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं। पर्यटन विभाग को समय-समय पर कार्यों की मॉनीटरिंग करने को कहा गया है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here