– एम्स चीफ ने किया दावा, 8 हफ़्तों के भीतर दस्तक दे सकती है तीसरी लहर

नई दिल्ली, डीडीसी। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से पूरी मानवजाति (Mankind) प्रभावित है। नदियां (River) प्रभावित हो चुकी हैं और जंगल (Forest) में संक्रमण दस्तक दे चुका है। कोरोना से जंग का एकमात्र हथियार वैक्सिनेशन (Vaccination) अभी ऊंट के मुंह मे जीरे जैसा है। ऐसे में तीसरी लहर (Third Wave) रोक पाना लगभग नामुमकिन है और अब दावा किया जा रहा है कि अगले डेढ़ से दो माह में कोरोना की तीसरी लहर भारत मे दस्तक देगी। हालांकि जून महीने में भारत को कोरोना की दूसरी लहर से थोड़ी राहत मिलते दिख रही है, लेकिन यह पूरी तरह मंद नहीं पड़ी है। अब एम्स चीफ रणदीप गुलेरिया (AIIMS Chief Randeep Guleria) ने बयान दिया है कि अगले 6 से 8 हफ्तों में यानी की 2 महीने के अंदर भारत में कोविड-19 (COVID-19) की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है।

फ़र्फ्यू में ढील फिर बनेगी संक्रमण की वजह
दूसरी लहर में भारत में अस्पतालों में बिस्तर की कमी के साथ ही मेडिकल सप्लाई की भी कमी हो गई थी। दूसरी लहर के बीच कई राज्यों ने सख्त प्रतिबंध लागू किए थे, जिनमें अब ढील दी जा रही है। इसी को लेकर एम्स चीफ ने अगले दो महीने में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जाहिर की है। उन्होंने यह बात एनडीटीवी से बातचीत में कही।

देखी जा रही कोरोना नियम पालन में लापरवाही
उन्होंने कहा, ‘हमने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है और फिर से कोरोना नियमों का पालन करने में लापरवाही देखी जा रही है। ऐसा लगता है जैसे पहली और दूसरी लहर में जो कुछ हुआ, हमने उससे कुछ नहीं सीखा। फिर से भीड़ जमा हो रही है। लोग इकट्ठे हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ने में समय लगेगा, लेकिन अगले 6 से आठ हफ्तों में केस बढ़ने लगेंगे..या कुछ और देर से। यह सब निर्भर करता है कि हम कैसे कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं और भीड़ इकट्ठा होने से रोक रहे हैं।’

दुनिया में 40 लाख को लील गया कोरोना
बता दें कि कोरोना संक्रमण ने दुनियाभर में अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी भारत, अमेरिका, ब्राजील, रूस और मेक्सिको शामिल हैं। वहीं, भारत में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस के 60 हजार 753 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब देश में ऐक्टिव मामले घटकर 7 लाख 60 हजार के पास पहुंच गए हैं। वहीं, 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक वैक्सीन की 27.23 करोड़ खुराकें लगाई गई हैं। देश में महामारी की शुरुआत से अब तक कुल 38 करोड़ 92 लाख 7 हजार 637 सैंपलों की जांच की गई है।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here