– सम्मान पर उत्तराखंड को फक्र, भारत में 119 पद्म पुरस्कारों की घोषणा

नई दिल्ली, डीडीसी। भारत में इस दफा 119 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई और सबसे बड़ी खुशी की बात ये है कि इस दफा पुरस्कारों की सूची उत्तराखंड के दो लाल का नाम भी शुमार है। इस खुशखबरी ने उत्तराखंड को फक्र से भर दिया है। सूची में देहरादून के डॉ. भूपेंद्र कुमार सिंह संजय को मेडिसिन और देहरादून के जौनसार के प्रेमचंद शर्मा को एग्रीकलचर के क्षेत्र में अद्वेतीय कार्य के लिए पदम श्री नवाजा जाएगा। एक समारोह में राष्ट्रपति सभी महानुभावों को सम्मानित करेंगे।

7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार
राष्ट्रपति ने 119 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इस सूची में 7 पद्म विभूषण शामिल हैं। 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार हैं। पुरस्कार पाने वालों में 29 महिलाएं भी हैं। इसमें विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई, 16 मरणोपरांत भी शामिल हैं।

आज जारी की गृह मंत्रालय से सूची
पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक माना जाता है और इन्हें तीन कैटेगिरी में डिवाइड किया गया है। पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। पदम पुरस्कार पाने वाले नामों की सूची आज गृह मंत्रालय भारत सरकार ने जारी कर दी। कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, नागरिक सेवा समेत ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए गए हैं।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here