– योजना से बेहतर होगी राज्य की चिकित्सा सुविधा

देहरादून, डीडीसी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) की उपस्थिति में निःशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना का शुभारंभ किया। अब राज्य की जनता को निःशुल्क जांच का लाभ मिलेगा। देहरादून के जिला चिकित्सालय (कोरोनेशन) अस्पताल) में इस योजना का शुभारंभ हुआ। ये उनके लिए नेत्र योजना है जो अभी तक धन के अभाव में जांच नहीं करा पाते थे।

दिसम्बर तक शत प्रतिशत टीकाकरण का दावा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में 72 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और 23 प्रतिशत को दूसरी डोज लग चुकी है। दिसंबर तक शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। इस महीने केन्द्र से राज्य को काविड की 17 लाख वैक्सीन मिली है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि निःशुल्क जांच योजना की अच्छी शुरूआत हुई. इस योजना का लाभ सभी को मिलेगा। अटल उत्तराखण्ड आयुष्मान योजना के तहत अभी तक 03 लाख 17 हजार से अधिक लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है।

सातों दिन, 24 घंटे मिलेगी निःशुल्क जांच की सुविधा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से राज्य के प्रमुख जिला/उप जिला चिकित्सालयों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर चरणबद्ध तरीके से निःशुल्क जांच योजना आज से लागू हो गई है। मरीजों को उपचार के दौरान डायग्नोस्टिक एवं जांच संबंधित सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होगी। यह योजना पूरे वर्ष भर दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहेगी, ताकि आईपीडी ओपीडी और इमरजेन्सी में आने वाले मरीजों को पैथोलॉजी जांच के लिए किसी प्रकार की असुविधा न हो।

राज्य के 6 जिले योजना के प्रथम चरण में शामिल
योजना के प्रथम चरण में निःशुल्क जांच की सुविधा राज्य के 06 जनपदों अल्मोड़ा, टिहरी, देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार एवं ऊधमसिंहनगर में स्थित 38 जिला उप जिला चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चरणबद्ध तरीके से लागू की जा रही है। द्वितीय चरण में राज्य के शेष जनपदों के 32 चिकित्सा इकाइयों पर यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से लागू होगी।

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here